Thursday, January 8, 2009

फोटोजर्नलिस्ट बीडी गर्ग की याद में


फोटोजर्नलिस्ट बीडी गर्ग
कई दशकों से दैनिक जागरण अख़बार से जुड़े फोटोजर्नलिस्ट बीडी गर्ग का आज लम्बी बीमारी के बाद लिवर फ़ेल हो जाने से निधन हो गया। गर्ग साहब करीब १५ दिन से लखनऊ के एसजीपीजीआई के इंटेंसिव केयर यूनिट में भारती थे और दो दिन से वेंतिलाय्टर की मदद से आखिरी साँसे ले रहे थे।
बेमिसाल बीडी गर्ग
आज ८ जनवरी २००९ को बहुत सुबह लखनऊ के अंग्रेजी अखबार डेली पायनीयर के फोटोग्राफर एरिक थोमसन ने फ़ोन करके मुझे बताया कि बहुत कम लोग जानते होंगे कि एरिक दिवंगत बीडी गर्ग के पुत्र हैं।
बीडी गर्ग के बारे में मैने सिर्फ़ इतना ही जाना है कि अच्छा प्रेस फोटोग्राफर बनने के लिये बढ़िया कैमरा नहीं बल्कि नज़र चाहिये। यह पारखी नज़र उनमें थी। वह बेमिसाल इंसान, बिंदास फोटोग्राफर और बेहतरीन दोस्त थे। मैं उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्रियों के उप निदेशक के तौर पर का प्रेस तथा मीडिया कार्य देखता था और आठ सालों के लम्बे कार्य काल में बढ़ती उम्र के बावजूद कभी भी मैने उन्हें उनके नौजवान साथियों से कमतर नहीं पाया।

उनकी हर अदा निराली थी
वह अपने साथियों को खुश रखते थे। किसी भी वीआईपी से कुछ भी कह देते थे और बेझिजक कहते थे। कैमरों के स्तरों की आवाजों के बीच उनकी तीखी आवाज़ सबको सुनाई देती थी, ' मुख्य मंत्री जी एक नज़र हमें भी देख लीजिये।...अटल जी ज़रा इधर भी निगाह कर लें....अरे सिक्यूरिटी वाले भाईयों, बीच से हट जाईये...'

जारी

3 comments:

  1. I m Deepak gupta,According to me He was the only person in a field of photojournalist who proved himself at every event, we cab never forget Mr. BD Girg , He will always be remember betwwen coming generation.
    thaku.....

    ReplyDelete
  2. Thanks a lot. Other visitors please write your comments and memories related to him..

    ReplyDelete